Monday, May 20th, 2024

बीयू ने परीक्षाओं में विद्यार्थियों की स्मोकिंग पर लगाई रोक 

भोपाल 

बरकतउल्ला विश्वविद्यालय ने अपनी परीक्षाओं के लिए सुरक्षा के कुछ नये मापदंड तैयार किए हैं। यहां तक मूल्यांकन के फर्जीवाडेÞ को रोकने कापियों के पैटर्न में काफी बदलाव किए हैं। बीयू ने विद्यार्थियों को स्मोकिंग करने पर रोक लगा दी है। वहीं बार कोड़ के स्थान को खाली छोड़ा गया है, जिसकी बाद में कोडिंग होगी। 

बीयू की परीक्षाओं में विद्यार्थी काफी ज्यादा स्मोकिंग करते हैं। इससे परेशान होकर बीयू ने अपनी परीक्षाओं में उपयोग होने वाली कापियों में साफ निर्देश दिए गए हैं कि परीक्षा के दौरान कोई भी विद्यार्थी स्मोकिंग नहीं करेगा। इससे विद्यार्थियों को काफी गहरा अघात लगा है। उनका कहना है कि बीयू ने परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थियों पर गलत तरह के आरोप लगाते हुए नो स्मोकिंग करने वाला निर्देश दिया है। इसका वे विरोध करते हैं। परीक्षा की कापियों में काफी बदलाव किया है। इसकी सूचना उन्हें कक्षाओं के दौरान प्रोफेसरों द्वारा नहीं दी गई है। जबकि पूर्व में प्रोफेसर द्वारा कापियों में सवाल के हल लिखने के तरीके के साथ कापियों में क्या जानकारी देना है। कापी के मुख्य पेज पर क्या-क्या जानकारी लिखी जाना है। इसकी जानकारी पूर्व में कक्षाओं के दौरान मिलती रही है। नये पैटर्न की जानकारी विद्यार्थियों को नहीं दी गई है। इसलिए वे नये पैटर्न की कापियों को देखकर गफलत में पड़ जाते हैं।

कापी के पीछे करीब 16 बिंदुओं पर निर्देश दिए गए हैं, जिनका पालन विद्यार्थियों को परीक्षा के दौरान पेपर हल करते समय परीक्षा हाल में करना है। इसमें सबसे ज्यादा परेशानी में डालने वाला 13वें नंबर का निर्देश नो स्मोकिंग करने वाला है। इससे विद्यार्थियों की विश्वसनीयता पर सवाल खड़े कर दिए हैं। यहां तक उनके चरित्र पर बीयू ने प्रहार किया है। क्यों कि बीयू की परीक्षाओं में छात्रों के साथ छात्राएं भी शामिल होती हैं। उन्हें इस तरह के निर्देश पढ़ने के बाद काफी ज्यादा शर्मिंदगी महसूस हो रही है। वहीं कापी में करीब दो दर्जन बिंदुओं पर विद्यार्थियों की जानकारी मांगी गई है। इसमें कुछ बिंदु ऐसे भी हैं, जिन्हें विद्यार्थियों ने सोचा भी नहीं होगा। उनके कालम नहीं भरे जाने पर प्रोफेसर उन्हें टोक रहे हैं। यहां तक उनके लिए गधे होने तक का खिताब दे रहे हैं। वे विद्यार्थियों से कह रहे हैं कि जब 12 पास कर कालेज में कैसे आ गए। इसमें उन्हें माता पिता के साथ पेपर का शीर्षक लिखने के साथ उन्हें रोल नंबर और नामांकन नंबर के लिए ओएमआर सीट में गोले लगाना है। 

1.60 लाख विद्यार्थी हो रहे शामिल  
बीकाम,बीएससी, बीए, बीए मैनेजमेंट, बीबीए, बीसीए और बीएससी होमसाइंस के प्रथम वर्ष की परीक्षाएं जून तक तथा द्वितीय वर्ष की परीक्षाएं दस जून तक चलेंगी। परीक्षाएं तीन पाली में होगी। पहली पाली सुबह सात से दस बजे तक दूसरी पाली सुबह 11 से दोपहर दो बजे तक और तीसरी पाली दोपहर तीस से शाम छह बजे तक चलेगी।आठ जिलों की परीक्षा में करीब एक लाख 60 हजार विद्यार्थी शामिल होंगे। इसमें प्रथम वर्ष के 90 हजार और द्वितीय वर्ष के करीब 70 हजार विद्यार्थी शामिल हैं। 
 

Source : MP Education

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

5 + 14 =

पाठको की राय